शिक्षिका नें कयी छात्रों को डंडे से निर्दयता पुर्वक पीटा, ग्रामीणों ने तबादले की मांग पर स्कूल में जड़ा ताला

राकेश यादव:-
बछवाड़ा(बेगूसराय) प्रखंड क्षेत्र के दादूपुर पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय दादुपुर अनुसूचित में शिक्षिका के व्यवहार को लेकर बुधवार को आक्रोशित ग्रामीणों ने विद्यालय में तालाबंदी कर दिया. विद्यालय में तालाबंदी की सूचना मिलते ही कुछ ही देर में दर्जनों की संख्या में ग्रामीण जमा हो गये और विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका के गलत व्यवहार को लेकर निलंबित करने की मांग कर रहे थे. शिक्षा समिति के अध्यक्ष दिलीप साह,सचिव ज्योति कुमारी,विद्यालय पोषक क्षेत्र के अविभावक विक्रम कुमार,लाल मोहन कुमार,अनुपम कुमार,बीजों पासवान समेत अन्य ग्रामीणों ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय दादुपुर अनुसूचित विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका रंजू देवी का व्यवहार ठिक नहीं है, उनके द्वारा पठन पाठन के दौरान छात्रों के साथ मारपीट किया जाता है, कभी कभी शिक्षिका के मारपीट के दौरान छात्र घायल हो जाते हैं. जब इस बात कि शिकायत अविभावकों द्वारा किया जाता है तो विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका व उनके परिजन लड़ाई झगड़ा पर उतारी हो जाते हैं. मारपीट के कारण छात्र विद्यालय जाना नहीं चाहता है.

विद्यालय में तालाबंदी की सूचना विद्यालय के प्रधानाध्यापक संजय जंसवाल के द्वारा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया. सूचना मिलते ही प्रखंड शिक्षा कार्यालय में कार्यरत लेखापाल विपीन कुमार विद्यालय परिसर पहुंचकर आक्रोशित ग्रामीणों को समझा बुझाकर शांत करने का प्रयास किया लेकिन लेखापाल को भी आक्रोशित ग्रामीणों के कोप का भाजन होना पड़ा.

ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका को विद्यालय से हटाया जाय, जब तक शिक्षिका को नहीं हटाया जाएगा तब तक हमलोग विद्यालय का ताला नहीं खोलेंगे.वही आक्रोशित शिक्षा समिति के अध्यक्ष,सचिव समेत ग्रामीणों ने विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका के खिलाफ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी समेत नियोजन समिति को आवेदन देकर शिकायत किया है. उन्होंने अपने आवेदन में कहा है कि प्राथमिक विद्यालय दादुपुर अनुसूचित में कार्यरत शिक्षिका विक्षिप्त है,विद्यालय पठन पाठन के दौरान छात्रों को बेरहमी के साथ मारपीट करती रहती है. जब एचएम के द्वारा विरोध किया जाता है तो हमेशा विद्यालय में लड़ाई झगड़ा होते रहता है.

इन्हीं सब कारणों से विद्यालय में शिक्षा व्यवस्था में दिन-प्रतिदिन गिरावट आ रही है.पठन पाठन नहीं होने से बच्चों का भविष्य अंधकार मय होते जा रहा है. उन्होंने बताया कि शिक्षिका को विद्यालय से नहीं हटाया गया तो कभी भी छात्रों के साथ कोई ना कोई अनहोनी हो सकता है.विद्यालय के एचएम संजय जंसवाल ने बताया कि विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका का व्यवहार ठिक नहीं है उक्त शिक्षिका हमेशा बच्चों के साथ मारपीट करती है जिसकी शिकायत विभाग को लिखित रुप से दे चुके हैं.आज सुबह भी शिक्षिका ने बच्चों के साथ मारपीट की.

परिजनों द्वारा शिकायत के बाद घटना की सूचना प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को दे दिया गया. सूचना के बाद पंचायती राज पदाधिकारी विश्वनाथ कुमार ने घटना स्थल पर पहुंचकर शिक्षिका को स्थानतरण करने का अश्वासन देने के बाद समझा बुझाकर विद्यालय का ताला खुलवाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here