जिले में उपलब्ध कराए गए वेंटिलेटरों का उपयोग करना बेहद जरूरी,ताकि मरीजों को मिल सके स्वास्थ्य लाभ:मुख्यमंत्री

मास्क का उपयोग न करने वाले और इसके लिए प्रेरित करने पर अभद्रता करने पर ऐसी कार्यवाही हो,जो नजीर बने:मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों में कोविड प्रबंधन के बारे में की जा रही कार्यवाहियों की समीक्षा की।

रामपुर(मुजाहिद खाँ): मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों में कोविड प्रबंधन के बारे में कई जा रही कार्यवाहियों की समीक्षा करते हुए कहा कि अभी सावधानी बहुत जरूरी है।
जनपदों में भेजे गए नोडल अधिकारियों ने बहुत ही अच्छा कार्य किया है जिससे जिलों में संक्रमण की दर को कम करने में काफी मदद मिली है।
मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों में कोविड प्रबंधन के बारे में कई जा रही कार्यवाहियों की समीक्षा की।
जिलों में टीम वर्क के रूम जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाए।निगरानी समितियां स्क्रीनिग के दौरान ही मेडिकल किट उपलब्ध कराए।होम आइसोलेशन वाले मरीजों को यदि कोई दिक्कत होती है तो उन्हें हॉस्पिटल में आर आर टी की टीम की जिम्मेदारी होगी।

जिले में उपलब्ध कराए गए वेंटिलेटरों का उपयोग करना बेहद जरूरी है ताकि उसका स्वास्थ्य लाभ मरीजों को मिल सके।जनपदों में क्रियाशील वेंटिलेटर की स्थिति और ऑक्सीजन कंस्लट्रेटर की स्थिति की रिपोर्ट नोडल अधिकारी शासन को भेजेंगे।जिले में स्थित सीएचसी और पीएचसी पर आवंटित उपकरण क्रियाशील होने चाहिए।किसी भी सीएचसी और पीएचसी और हेल्थ सेंटरों पर डॉक्टर की उपस्थिति,ऑक्सीजन कंस्लट्रेटर के साथ साथ एंटीजन टेस्ट किट उपलब्ध होने चाहिए।कहीं भी जल भराव और गंदगी नही दिखनी चाहिए।

स्वच्छता,सैनेटाइजेशन और फॉगिंग कोविड के दौरान डेंगू,मलेरिया एवं अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाने में बहुत महत्वपूर्ण है।गाँव में टीमें लगनी चाहिए उनसे संवाद होना चाहिए और उनकी ही सैनेटाइजेशन की भी जिम्मेदारी दी जाए।आइसीसीसी के उद्देश्य को बहुत सारे जनपदों में बहुत सफलता पूर्वक आगे बढ़ाया है,इससे जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के तहत सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है और आमजन को बेहतर सेवाएं मुहैया कराई जा सकती हैं।फल एवं सब्जी मंडियों में भीड़ नही होनी चाहिए।

शादियों के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो इसकी जिम्मेदारी निगरानी समितियों को दी जाए।आवश्यक एवं इमरजेंसी सेवाओं के साथ साथ अनुमान्य सेवाओं को छोड़कर अन्य मामलों में सख्ती से लागू कराया जाए।कोई भी निराश्रित या आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में कोविड से मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार के लिए ग्राम निधि से आर्थिक सहायता दी जाए।मरीजों से साथ साथ उनके साथ तीमारदारों को भोजन की व्यवस्था होनी चाहिए।मास्क का उपयोग न करने वाले और इसके लिए प्रेरित करने पर अभद्रता करने पर ऐसी कार्यवाही हो,जो नजीर बने।खाद्यान्न वितरण के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन होना चाहिए।किसी भी परिवार को खाद्यान्न संकट का सामना न करना पड़े,यह भी सुनिश्चित करें।वैक्सीनेशन कार्यक्रम को बेहतर तरीके से आगे बढ़ाएं।
जिला रामपुर से कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल में नोडल अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू,जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ और पुलिस अधीक्षक शगुन कुमार गौतम ने प्रतिभाग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here